आरसीबी के कप्तान विराट कोहली भी खराब शुरुआत के बाद अपने पुराने फ़ॉर्म में आये वापस

विराट कोहली की कप्तानी में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने अभी तक इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2020 में बेहतर प्रदर्शन किया है। टूर्नामेंट में बैंगलोर ने खेले गए अपने पहले सात मैचों में से पांच में जीत हासिल की है, जबकि सिर्फ दो में उसे हार का मुंह देखना पड़ा है। इस वक्त टीम अपनी पूरी लय में नजर आ रही है। आरसीबी के कप्तान विराट कोहली भी खराब शुरुआत के बाद अपने पुराने फ़ॉर्म में वापस आ चुके हैं।

क्रिकेटर आमतौर पर प्रैक्टिस के लिए अपने साथ एक भारी-भरकम किट बैग लेकर चलते हैं और प्रशंसकों के मन में यह जानने की ख्वाहिश होती है कि आखिर उस किट बैग के अंदर क्या-क्या है। आरसीबी की तरफ से शेयर किए गए एक वीडियो में विराट कोहली ने विस्तार से बताया है कि वे अपने किट बैग में क्या रखते हैं। किसी भी क्रिकेटर के लिए किट बैग का कितना महत्व होता है… इस पर कोहली ने कहा, “किसी भी क्रिकेटर के लिए उसका क्रिकेट किट बेहद खास होता है। हम जानते हैं कि बचपन में नए किट बैग, नए पैड, हैलमेट और बैट को पाने के लिए हम कितने उत्सुक रहा करते थे। मेरे ख्याल में आप जिस चीज से प्यार करते हैं, उसके लिए नए इक्विपमेंट्स को पाने का वह अहसास ही है जो कि सभी क्रिकेटरों के साथ किट बैग के रूप में रहता है। किसी भी सीरीज या टूर पर जाने से पहले मुझे अपना बैग पैक करना पसंद है। नए क्रिकेट गियर की खुशबू, अपने सामान को सही से पैक करना और यह मालूम होना कि सब व्यवस्थित है… इससे मुझे खुशी मिलती है।”

किसी भी टूर्नामेंट के शुरू होने से पहले, क्रिकेटर यह सुनिश्चित करते हैं कि उनके किट सही स्थान पर हो। किसी भी नए टूर्नामेंट पर जाने से पहले कोहली नए किट्स लेना पसंद करते हैं, ऐसे में साल में एक बार होने वाले आईपीएल के लिए भी वे नए इक्विपमेंट्स लेने को तरजीह देते हैं। कोहली ने कहा, “एक एक्स्ट्रा आरसीबी कैप, एक थाई गार्ड जिसका इस्तेमाल करना मुझे पसंद है, यह सिर्फ एक ही है जिसे मैं लंबे समय से इस्तेमाल कर रहा हूं और यह काफी मजबूत व आरामदायक है। हालांकि इसे मैं सिर्फ टैस्ट मैचों में ही उपयोग में लाता हूं, ना कि वनडे और टी20 में। यह मेरे लिए बेहद खास है। मेरे पास आरसीबी के लिए लाल रंग में एमआरएफ के पैड्स हैं। हर सीरीज और टूर्नामेंट के लिए मुझे नए पैड्स लेना पसंद है, खासतौर पर आईपीएल के लिए जो कि साल में सिर्फ एक बार ही होता है।”

क्रिकेट की दुनिया में सबसे तेजी से रन बना रहे बल्लेबाजों में शामिल कोहली अपने सामानों का अच्छे से ख्याल रखने के लिए भी जाने जाते हैं। यूएई में काफी गर्मी है और यही वजह है कि कोहली अपने बैग में 10 से 11 जोड़ी ग्लव्स तैयार रखते हैं। उन्होंने कहा, “मेरे पास ग्लव्स की 10 से 11 जोड़ियां हैं, और यह सिर्फ यूएई के लिए है क्योंकि यहां बहुत गर्मी पड़ रही है। साइट पॉकेट में मेरा ग्रिप कोन और मेरे बैट के स्टिकर्स हैं क्योंकि मैं अपने बैट को खुद ही सजाता हूं और उसपर खुद से स्टिकर लगाना मुझे पसंद है। ऐसा इसलिए भी है कि इससे मुझे इस बात की तसल्ली मिलती है कि मेरा बैट पूरी तरह से तैयार है।”

हम ये हमेशा से सुनते आए हैं कि एक सीरीज के दौरान एक बल्लेबाज अपने साथ काफी बैट रखता है। कोहली भी उनसे अलग नहीं है और आईपीएल के दौरान उन्होंने 8 बैट मैच खेलने के लिए रखा है, जबिक 2 से 3 बैट प्रैक्टिस के लिए।  उन्होंने कहा, “मेरे बैग के पीछे एक जिप है जिसमें तीन बैट रखे होते हैं, लेकिन फिलहाल मैं दो ही इस्तेमाल करता हूं। मेरा एक दूसरा किट बैग भी है, जिसमें आठ और बल्ले रखे हैं क्यों कि यह एक लंबा टूर्नामेंट है और हम यहां करीब तीन महीने के लिए हैं, तो ऐसे में मैं जितने बैट अपने साथ ला सकता था, लेकर आया हूं। मैच से जिस बल्ले का इस्तेमाल मैं करता हूं उसे मैच शुरू होने से पहले नहीं छूता और इसलिए ये दो बैट मेरे पास होते हैं।”

Pallavi Agarwal

Recent Posts

लॉकडाउन में देह व्यापार मजबूर राजस्थान का घुमंतू समुदाय !

आज़ादी के बाद से लेकर अब तक 6 आयोग बने हैं. इनका काम घुमन्तू समुदायों…

3 weeks ago

महात्मा गांधी केंद्रीय विवि के मीडिया अध्ययन विभाग में भरतमुनि संचार शोध केंद्र का हुआ उद्घाटन

अभा संत समिति के महामंत्री पूज्य स्वामी जीतेंद्रानंद सरस्वती जी ने अपने आशीर्वचन में शोध…

3 weeks ago

डॉ साकेत बने भरत मुनि शोध केंद्र के सह समन्वयक

मोतिहारी। महात्मा गांधी केन्द्रीय विश्वविद्यालय के नव गठित आचार्य भरत मुनि संचार शोध केंद्र में…

3 weeks ago

कैसे करें आईटीआर फॉर्म-1 फाइल?

इनकम टैक्स रिटर्न (आईटीआर) फाइल करने का मतलब सरकार को अपनी आमदनी की जानकारी देना…

2 months ago

अगर आपकी इनकम टैक्सेबल नहीं है तो क्या आपको भरना चाहिए ITR? क्या हैं इसके फायदे?

इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने में बस एक दिन का समय बचा है, ऐसे में…

2 months ago

केंद्र ने राज्यों से नए साल पर कोरोना वायरस को लेकर पाबंदियों पर विचार करने के लिए कहा

कोरोनावायरस के नए स्ट्रेन के डर को देखते हुए केंद्र सरकार ने नए साल के…

2 months ago

This website uses cookies.