बिहार विधानसभा चुनाव 2020: वोटिंग के बीच दो उम्मीदवार पर हुआ हमला

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के पहले चरण में 16 जिलों की 71 सीटों पर सख्त सुरक्षा में जारी वोटिंग के बीच गया के टिकारी क्षेत्र में महागठबंधन क्षेत्र के उम्मीदवार  भोजपुर जिले के बड़हरा विधानसभा क्षेत्र के छीने गांव में राजद प्रत्याशी व विधायक सरोज यादव पर हमला किया गया। वहीं दो अलग -अलग जगहों पर दो की मौत हो गई है। पहली मौत सासाराम के काराकाट विधानसभा के उदयपुर गांव में मतदान करने आये एक अधेड़ की मौत मतदान केंद्र पर हो गई। वहीं दूसरी मौत नवादा के एक मतदान केंद्र पर बीजेपी के एक पोलिंग एजेंड की हार्टअटैक से मौत हो गई है। वहीं कई जगहों पर बड़़ी संख्या में ईवीएम खराब मिल रही है। इसकी वजह वोटर भी नाराजगी जाहिर कर रहे हैं। उधर  कड़ी सुरक्षा के बीच हो रहे मतदान के बीच औरंगाबाद जिले के ढिबरा इलाके से सुरक्षाबलों ने दो इंप्रोवाइज्ड विस्फोटक उपकरण(IED) बरामद किया है। वहीं पीएम नरेंद्र मोदी ने लोकतंत्र के इस पर्व में कोरोना गाइडलाइन को ध्यान में रखकर मतदान करने की अपील की है। उधर केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह भी मतदान के दौरान मंदिर पहुंचे।

बिहार चुनाव में 71 सीटों पर दो करोड़ से अधिक मतदाता 1066 उम्मीदवारों के भाग्य का आज फैसला कर रहे हैं, जो ईवीएम कैद हो जाएगा। उम्मीदवारों में आठ मंत्री सहित 952 पुरुष व 114 महिला प्रत्याशी शामिल हैं। पहले चरण के चुनाव को लेकर राज्य के 2 करोड़ 14 लाख 84 हजार 787 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। तो चलिए जानते हैं बिहार चुनाव में वोटिंग से जुडे़ सारे अपडेट्स…

गया के टिकारी विधानसभा क्षेत्र से महागठबंधन के उम्मीदवार सुमन्त कुमार पर हमला

बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए जारी मतदान के बीच गया के टिकारी विधानसभा में महागठबंधन क्षेत्र के उम्मीदवार सुमन्त कुमार पर हमला होने की सूचना है। प्रत्याशी के गाड़ी का शीशा तोड़ा गया। उम्मीदवार का आरोप है कि हमलावरों ने दो राउंड फ़ायरिंग भी की है। इससे पहले भोजपुर जिले के बड़हरा विधानसभा क्षेत्र के बखोरापुर में दो उम्मीदवारों के समर्थक आपस में भिड़ गए थे। वहीं जिले के बड़हरा विधानसभा क्षेत्र के छीने गांव में राजद प्रत्याशी व विधायक सरोज यादव के वाहन पर पर कुछ लोगों ने ईंट-पत्थर चलाए थे। हमले में विधायक को भागकर अपनी जान बचानी पड़ी।

जीतन मांझी का दावा- पहले फेज के 71 सीटों में से NDA को 50 सीटों के आसपास जीत हासिल होगी

बिहार विधानसभा चुनाव के लिए गया में हो रहे पहले चरण के वोटिंग के दौरान पूर्व सीएम जीतन राम मांझी ने पोलिंग बूथ पर अपना मतदान किया। इस दौरान उन्होंने दावा किया कि पहले फेज के 71 सीटों में से एनडीए को 50 सीटों के आसपास जीत हासिल होगी। आपको बता दें कि HAM अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी की प्रतिष्ठा पहले ही चरण के चुनाव में ही दांव पर लगी है। एनडीए के तहत हम पार्टी सात सीटों पर चुनाव लड़ रही है, इनमें छह पर पहले चरण में ही चुनाव होने हैं। पार्टी के सभी वीआईपी प्रत्याशी भी पहले चरण में ही मैदान में हैं। इनमें एक इमामगंज से जीतनराम मांझी स्वयं मैदान में हैं।

बिहार विधानसभा चुनाव के लिए एक बजे तक 33.10 प्रतिशत मतदान

बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर पहले चरण के लिए हो रहे मतदान के दौरान दोपहर के एक बजे तक 33.10 प्रतिशत मतदान हुआ। बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 16 जिलों की 71 सीटों पर मतदान हो रहा है। कई जगहों पर मतदान के बहिष्कार और ईवीएम की प्रारंभिक सूचना के बीच मतदान शुरू हुआ था। 2.14 करोड़ से अधिक मतदाता आज 71 सीटों पर चुनाव लड़ रहे 1,066 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला कर रहे हैं।

Priti Chaubey

Recent Posts

लॉकडाउन में देह व्यापार मजबूर राजस्थान का घुमंतू समुदाय !

आज़ादी के बाद से लेकर अब तक 6 आयोग बने हैं. इनका काम घुमन्तू समुदायों…

3 weeks ago

महात्मा गांधी केंद्रीय विवि के मीडिया अध्ययन विभाग में भरतमुनि संचार शोध केंद्र का हुआ उद्घाटन

अभा संत समिति के महामंत्री पूज्य स्वामी जीतेंद्रानंद सरस्वती जी ने अपने आशीर्वचन में शोध…

3 weeks ago

डॉ साकेत बने भरत मुनि शोध केंद्र के सह समन्वयक

मोतिहारी। महात्मा गांधी केन्द्रीय विश्वविद्यालय के नव गठित आचार्य भरत मुनि संचार शोध केंद्र में…

3 weeks ago

कैसे करें आईटीआर फॉर्म-1 फाइल?

इनकम टैक्स रिटर्न (आईटीआर) फाइल करने का मतलब सरकार को अपनी आमदनी की जानकारी देना…

2 months ago

अगर आपकी इनकम टैक्सेबल नहीं है तो क्या आपको भरना चाहिए ITR? क्या हैं इसके फायदे?

इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने में बस एक दिन का समय बचा है, ऐसे में…

2 months ago

केंद्र ने राज्यों से नए साल पर कोरोना वायरस को लेकर पाबंदियों पर विचार करने के लिए कहा

कोरोनावायरस के नए स्ट्रेन के डर को देखते हुए केंद्र सरकार ने नए साल के…

2 months ago

This website uses cookies.